Share this…

मध्‍यप्रदेशराज्‍य नीति एवं योजना आयोग MP State Policy & Planning Commision

यह MPGK Notes मध्यप्रदेश में आयोजित ESB, VYAPAM, MPPEB, MPPSC सभी परीक्षाओं के लिए उपयोगी हैं। हमारे द्वारा यह MPGK Topicwise Notes उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। यह MPESB के लिए उपयोगी MPGK Notes समय-समय पर अपडेट किए जाते रहेंगे। जिससे आपको बार-बार नई किताबें खरीदने की जरूरत नहीं होगी।

• मध्‍यप्रदेश सरकार ने राज्‍य योजना आयोग का नाम बदलकर 2020 में “ राज्‍य नीति एवं योजना आयोग’’  कर दिया है । आयोग का नाम बदलने के साथ ही इसके कार्यक्षेत्र में विस्‍तार भी किया गया है ।


• राज्‍य नीति एवं योजना आयोग का काम प्रदेश के सभी विभागों के बीच समन्‍वय से जुडी हुई योजनाओं के लिए दीर्घकालीन एक्‍शन प्‍लान तैयार करने के साथ ही सभी विभागों की प्रचलित नीतियों की समीक्षा करके उनमें बदलाव एवं सुधार के लिए प्रदेश सरकार को सुझाव देना भी होगा ।


• प्रदेश में 24 अक्‍टूबर 1972 को राज्‍य योजना बोर्ड का गठन किया गया था।
• 21 सितंबर 2007 को मध्‍यप्रदेश सरकार ने इसे आयोग का दर्जा देते हुए राज्‍य योजना आयोग बना दिया था ।

अ‍ब नीति एवं योजना आयोग निम्‍न कार्य भी करेगा –
1. आकांक्षी जिलों की मॉनीटरिंग –  नीति एवं योजना आयोग का कार्यक्षेत्र बढ़ाते हुए सरकार ने इसे कई अहम जिम्‍मेदारियां सौपी है। नीति आयोग द्वारा चयनित आकांक्षी जिलों और प्रदेश सरकार द्वारा चुने गए आकांक्षी विकासखंडों में शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य ,इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, के कामकाज को मॉनीटर करने के साथ ही इसके लिए सरकार को सुझाव देने का काम भी करेगा ।

2. सी एम डैश बोर्ड का संचालन – मुख्‍यमंत्री एवं मुख्‍य सचिव द्वारा चुनी गई महत्‍वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा के लिए आयोग सी एम डैश बोर्ड का संचालन भी करेगा ।

3. नीति आयोग की क्रियान्‍वयन ऐजेंसी – नीति आयोग द्वारा जारी दिश निर्देश और सुझावों को लागू कराने का काम भी राज्‍य के आयोग का होगा

4. राज्‍यों की रैंकिंग पर रिसर्च – इसके साथ ही नीति आयोग द्वारा अलग – अलग विषयों पर जारी की जाने वाली राज्‍यों की रैंकिंग पर भी प्रदेश का आयोग रिसर्च करेगा, इसमें राज्‍य विकास सूचकांक, मानव विकास सूचकांक जैसे अहम मुद्दे शामिल हैं ।

5. अतंर्राष्‍ट्रीय संस्‍थाओं के साथ समन्‍वय – आयोग यूएनडीपी, यूनीसेफ जैसी अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थाओं के साथ समन्‍वय का काम भी करेगा ।

राज्‍य नीति एवं योजना आयोग का स्‍वरूप

• राज्‍य नीति एवं योजना आयोग में मुख्‍यमंत्री अध्‍यक्ष होंगे, वहीं तीन उपाध्‍यक्ष होंगे ।
• इसमें दो विभागों  – वित्‍त एवं योजना आर्थिक सांख्यिकी के मंत्रियों को भी उपाध्‍यक्ष के रूप में शामिल किया जाएगा। वहीं एक उपाध्‍यक्ष सरकार अलग से मनोनीत करेगी ।
• आयोग में कुल 6 सदस्‍य होंगे, जिसमें से 3 पदों पर प्रदेश के मुख्‍यसचिव, प्रमुख सचिव वित्‍त एवं प्रमुख सचिव योजना आर्थिक सांख्यिकी की नियुक्ति की जाएगी । तो 3 पद मुख्‍यमंत्री द्वारा नामांकित किए जाएंगे ।
• चेतन कश्‍यप को मध्‍यप्रदेश राज्‍य नीति एवं योजना आयोग का उपाध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है ।

Share this…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *